What are Coronavirus symptoms – कोरोनावायरस लक्षण क्या हैं ?

कोरोनोवायरस (COVID19) दुनिया भर में तेजी से फैल गया है क्योंकि यह इस वर्ष की शुरुआत में उभरा है। 615,000 से अधिक लोग संक्रमित होने के लिए जाने जाते हैं, और दुनिया भर में 28,000 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। प्रत्येक दिन दर्ज किए जाने वाले नए मामलों का थोक अब चीन के बाहर है, और वायरस अब दुनिया के लगभग हर देश में मौजूद है।

विशेषज्ञ वर्षों से चेतावनी दे रहे हैं कि दुनिया एक बड़ी बीमारी का प्रकोप है, लेकिन बहुत कुछ है जो व्यक्ति खुद और दूसरों की रक्षा के लिए कर सकते हैं।

कोरोनोवायरस क्या है?

कोरोनावीरस वायरस का एक परिवार है जो जानवरों में बीमारी का कारण बनता है। नए वायरस सहित सात, ने मनुष्यों के लिए छलांग लगाई है, लेकिन ज्यादातर सिर्फ सामान्य सर्दी जैसे लक्षण पैदा करते हैं।

केवल दो अन्य कोरोनविर्यूज़ – मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (मेर्स) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (सरस) – घातक हो चुके हैं लेकिन कोविद -19 के समान पैमाने पर नहीं फैले हैं। उन्होंने 2002 से उनके बीच 1,500 से अधिक लोगों को मार डाला है।

COVID-19
COVID-19

अब तक, COVID19 के लगभग 15 से 20 प्रतिशत मामलों को “गंभीर” के रूप में वर्गीकृत किया गया है और वर्तमान मृत्यु दर 0.7 प्रतिशत और 3.4 प्रतिशत के बीच भिन्न होती है और स्थान के आधार पर, अच्छे अस्पताल की देखभाल के लिए उपयोग किया जाता है।

कोरोनावायरस के हल्के लक्षण क्या हैं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोरोनावायरस के मुख्य लक्षण आमतौर पर शामिल होते हैं:

Coronavirus symptoms
Coronavirus symptoms

एक सूखी खांसी , तापमान , थकान / सुस्ती , सांस की तकलीफ (अधिक गंभीर मामलों में)

कुछ रोगियों में “दर्द और दर्द, नाक की भीड़, नाक बह रही है, गले में खराश या दस्त हो सकता है”, डब्लूएचओ कहते हैं। “ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन किसी भी लक्षण को विकसित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं”।

ऊष्मायन अवधि क्या है?

वायरस के संकुचन के बाद लक्षण दो से 10 दिनों के बीच दिखाई देते हैं, लेकिन यह 24 दिनों तक का हो सकता है। अधिकांश लोगों (लगभग 80 प्रतिशत) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है। हालांकि, हर छह में से एक व्यक्ति (16 प्रतिशत) गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है।

पुराने लोग, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं, फेफड़ों की शिकायत या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं के साथ गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है।

यदि आपको लगता है कि आपको कोरोनोवायरस हो सकता है, तो ‘आत्म पृथक’ कैसे करें ?

यदि आपको लगता है कि आपके पास वायरस हो सकता है, तो आपको अपने आप को अलग करने या संगरोध करने की कोशिश करनी चाहिए।

इसका मतलब आपको चाहिए: घर पर रहो , काम और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में न जाएं, सार्वजनिक परिवहन और टैक्सियों का उपयोग न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *